पहाड़ियों से घिरा शाजापुर का मौसम:अक्टूबर में 9 साल बाद हुई जोरदार बारिश

मानसून की विदाई के बाद शनिवार से शहर में दोबारा बारिश का दौर शुरू हो गया है। 24 घंटे में शाजापुर में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश हुई। अक्टूबर में इस तरह 9 साल बाद ऐसा बारिश का ऐसा दौर आया है कि मानसून की विदाई के बाद तेज बारिश हुई। इसके पहले साल 2013 में नवरात्रि के दौरान बारिश हुई थी। माैसम विभाग ने दशहरा पूर्व तूफानी बारिश के संकेत दिए थे, क्योंकि तब अरब सागर में जवाद तूफान सक्रिय हो गया था। हालांकि चक्रवात नहीं उठा और कम दबाव का क्षेत्र बनकर समुद्र में ही समाहित हो गया, इसी कम दबाव के कारण शहर में जोरदार बारिश हुई। यदि चक्रवात सक्रिय होता तो तूफानी बारिश होने से काफी नुकसान होने की संभावना थी।

63 साल बाद सन 2019 में हुई थी 70.2 इंच बारिश

पहाड़ियों से घिरे शाजापुर शहर का हर मौसम प्रभावशाली है। मौसम विशेषज्ञ धनोतिया के मुताबिक यहां बारिश औसत से 34 इंच ज्यादा तक दर्ज की गई है। साल 2019 में भी औसत से 30 इंच ज्यादा 70.2 इंच बारिश हुई थी। जबकि शाजापुर के पुराने रिकाॅर्ड में 63 साल पहले 72 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है। सर्दी के मौसम में भी हांड कंपकंपाने वाली सर्दी पड़ती है, ठंड के मौसम में पारा 1.5 डिग्री तक पहुंच जाता है। सर्दी के इस मौसम में बर्तन में रखे पानी पर बर्फ की परत जम जाती है। इसी तरह गर्मी के सीजन में तापमान 48.6 डिग्री तक पहुंचने का रिकाॅर्ड है। साल 2019 में मई में तापमान सर्वोच्च 48 डिग्री को पार कर गया था।

दोपहर में गर्मी फिर 3 बजे बाद रिमझिम से शुरू

मौसम विशेषज्ञ सत्येंद्र धनोतिया के मुताबिक शनिवार शाम 6 बजे तक 7 मिमी बारिश हो गई थी। इसके कुछ समय बाद बारिश रुकी, लेकिन देर रात फिर से बारिश का दौर शुरू हुआ, जो सुबह तक जारी रहा। शनिवार शाम से रविवार सुबह तक 22 मिमी बारिश हो गई। इसके बाद दोपहर तक मौसम में हल्की उमस होने से गर्मी महसूस की गई, लेकिन रविवार दोपहर 3 बजे के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हुआ, शाम 6 बजे तक 16 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस तरह पिछले 24 घंटे में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश हो गई थी। इससे जलस्रोत पर भी असर होगा।

रात 9 बजे तक हुई बारिश

6 बजे तक डेढ़ इंच बारिश दर्ज होने के बाद देर रात 9 बजे तक बारिश का दौर जारी रहा। इससे मौसम में ठंडक घुल गई। अब लगातार तापमान में गिरावट आएगी। रविवार को अधिकतम 31 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री दर्ज किया। शनिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री एवं न्यूनतम 19.4 डिग्री था।

जिले में औसत से 4.6 ज्यादा

जिले में अब तक औसत से 4 इंच ज्यादा बारिश हो चुकी है। जिले की औसत 38 इंच बारिश है। जबकि जिले में अब तक 42.6 इंच बारिश हो चुकी है। मोहन बड़ोदिया ब्लॉक में सबसे ज्यादा 50.8 इंच, शुजालपुर में 48 इंच, कालापीपल में 44.6 इंच, गुलाना में 35.9 इंच एवं शाजापुर में 35.88 इंच बारिश हुई।

आकाशीय बिजली से एक युवक की मौत, एक घायल

कपिलेश्वर गोशाला पर बने गोपाल मंदिर के शिखर पर रविवार दोपहर 5 बजे आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से गांव बिसानिया निवासी राजेश पिता करणसिंह नाथ की मौत हो गई एवं एक अन्य घायल हो गया। आकाशीय बिजली गिरने से मंदिर का शिखर भी क्षतिग्रस्त हो गया है। मंदिर में संत निवास पर आराम कर रहे पवनदास महाराज के कक्ष के लाइट, पंखे, एलसीडी और फ्रिज सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान जलकर खाक हो गए। गोशाला में गायों की देखभाल करने वाला गोसेवक घायल हो गया। रविवार दोपहर बाद तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश की वजह से फसलें फिर संकट में हैं। हाल ही में सोयाबीन की फसल को नष्ट होने के बाद जैसे-तैसे खेतों से बाहर निकाला।

Leave a Comment